कोरोना मरीज के संपर्क में आने के बाद करें ये काम, इससे रहेंगे सुरक्षित

कोरोना मरीज के संपर्क में आने के बाद करें ये काम, इससे रहेंगे सुरक्षित

सेहतराग टीम

आज पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है। कोरोना वायरस महामारी से अबतक हजारों की संख्या में लोगों की जान जा चुकी है। इस मामले में भारत से आगे अमेरिका और ब्राजील भी शामिल हैं।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानें भारत में कोरोना के कुल कितने मरीज हैं, कितनी मौतें हुईं

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके कारण से समाज में लोगो के अंदर डर बना हुआ है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसे रोकने के लिए सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेनशन के तरफ से कुछ नए नियम बताए गए हैं।

इसके साथ ही हमें अपना और अपने परिवार का भी ध्यान रख कर इस वैश्विक बीमारी से भी बचना होगा ।

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलकर आए हो जिसको कोरोना हुआ हो या जो बाद में कोरोना पॉजिटिव निकल जाए तो ऐसे में हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

एफएसएसएआई ने सलाह दी है कि जब भी आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति से मिलकर आए लेकिन आपको यह पता नहीं था और ना ही वो व्यक्ति भी नहीं जानता हो कि उसको कोरोना हुआ है ।

लेकिन आपको मुलाक़ात के कुछ घंटे बाद या कुछ दिन बाद पता चलता है कि वह व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है तो उस वक्त आपको क्या करना चाहिए।

सीडीसी की तरफ से कहा गया है कि जब आपको पता चले की वह व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया है जिसे आप कुछ दिन पहले मिल कर आए है तो आपको तुरंत होम क्वारटाइन हो जाना चाहिए।

आपको करीब 14 दिन के लिए खुद को अपने परिवार से अलग रहना होगा। साथ ही अगर आप अपने परिवार के संपर्क में रहे हो तो इसलिए बेहतर होगा कि आपका परिवार भी 14 दिन तक किसी अन्य व्यक्ति से ना मिले।

होम क्वाराटाइन रहने के दौरान 14 दिन के अंदर आपको इस बात का पता चला जाएगा कि आप पर कोरोना का असर हुआ है या नहीं ।

इस 14 दिनों के अंदर आपके शरीर में कोरोना के लक्षण नजर आने लगेंगे। कोरोना के लक्षण में सुखी खांसी, थकना, ज्यादा ठंड लगना और सांस लेने में तकलीफ होना ये सभी लक्षण होने पर आपको खुद में दिखने लगेगा।

अगर किसी को कोरोना हुआ है और उसके लक्षण कुछ इस प्रकार है तो आपको तुरंत डॉक्टर से फोन के माध्यम से संपर्क करे और उनकी सलाह लें।

कोरोना के लक्षण पाए जाने पर आपको पैनिक नहीं होना चाहिए और ना ही घबराना चाहिए। अगर आप ज्यादा टेंशन लेंगे तो आप खुद को कमजोर महसूस करेंगे। अगर आप कमजोर पड़े तो बीमारी आप पर हावी हो जाएगी । इसलिए बिना किसी टेंशन या दबाव के इसे लड़ना चाहिए और साथ ही शांति और हिम्मत के साथ इसका सामना करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के इन राज्यों से जुड़ी कोरोना की रिपोर्ट परेशान करने वाली, देखें सभी राज्यों के आंकड़ों की सूची

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।